Daily Currents affairs 13 June 2021

 Daily Currents Affairs 13 June 2021 


हेलो गुड मॉर्निंग दोस्तो आज 13 जून 2021 दैनिक करेंट अफेयर्स के जितने प्रश्न कवर हो सकते हैं हमने वो सब कवर किया है। सब से पहले आज का दिन विशेष पढ़ लेते हैं

current affairs 13 june 2021



१३ जून दीन विशेष

•जलालुद्दीन फ़िरोजशाह 13 जून 1420 में दिल्ली की गद्दी पर बैठा।

•संयुक्त राष्ट्र के सैनिकों ने आज ही के दिन 1951 में प्योंगयांग उत्तर कोरिया पर कब्जा कर लिया।

•भारतीय सेना के एक अधिकारी अरुण खेत्रपाल ने 13 जून 1971 को अपना सेन्य जीवन शुरू किया।

•पहले अंतर-कोरिया शिखर सम्मेलन में 13 जून 2000 को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति किम जुंग प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग इल से मिले।

तो चले इस के बाद आज के हमारे करेंट अफेयर को शुरू करते हैं


प्रसिद्ध कन्नड़ कवि सिद्धलिंगैया का निधन 12 जून, 2021 को हुआ।

सिद्धलिंगैया, एक भारतीय कवि, नाटककार और दलित कार्यकर्ता थे, जो कन्नड़ भाषा में लिखते थे। उन्हें कन्नड़ में दलित-बंदया आंदोलन शुरू करने और दलित लेखन की शैली शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। वह बी कृष्णप्पा के साथ दलित संघर्ष समिति के संस्थापकों में से एक हैं।



पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात पर्यावरणविद् राधामोहन का निधन 12 जून, 2021

राधा मोहन और उनकी बेटी साबरमती को नयागढ़ जिले में बंजर जमीन को हरे भरे जंगल में बदलने की उनकी 30 साल की कोशिशों के लिए पिछले साल पद्म श्री दिया गया था।

भारत के नागराज अडिगा 12 जून, 2021 को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर काउंसिल में चुने गए।


अडिगा एएफआईऔर अन्य सरकारी संस्थाओं के साथ स्वास्थ्य, फिटनेस को बढ़ावा देने के अलावा उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करने का काम करते हैं।

भारतपे 2023 तक ICC का आधिकारिक भागीदार बना


उधार और डिजिटल भुगतान स्टार्टअप, भारतपे ने घोषणा की है कि उसने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ एक आधिकारिक भागीदार बनने के लिए तीन साल का लंबा सौदा किया है। समझौते के अनुसार, BharatPe प्रसारण और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एसोसिएशन को बढ़ावा देगा, साथ ही 2023 तक सभी ICC आयोजनों में इन-वेन्यू ब्रांड एक्टिवेशन को अंजाम देगा।

संयुक्त राष्ट्र ने "कायना" राज्य में सामूहिक मृत्यु की चेतावनी दी है


अमेरिका की इस चेतावनी के बाद म्‍यांमार सेना पर चौतरफा दबाव बनाने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने भी अपनी कड़ी प्रतिकिया दी है। परिषद के राजनयिकों ने कहा कि नोबल शांति पुरस्‍कार विजेता आंग सांग समेत उनके राजनीतिक सहयोगियों की सैन्‍य गिरफ्तारी के मामले में वह मंगलवार के बाद मिलने वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र ने म्‍यांमार में तख्तापलट की कठोर निंदा की है।

कू में शामिल हुई नाइजीरियाई सरकार; ट्विटर के भारत निर्मित प्रतिद्वंद्वी के लिए इसका क्या अर्थ है ? 


अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगाने के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद नाइजीरियाई सरकार अपने भारत निर्मित प्रतिद्वंद्वी कू में शामिल हो गई है। प्रतिबंध के तुरंत बाद, कू ने घोषणा की कि यह नाइजीरिया में उपलब्ध है और अपने मंच पर स्थानीय भाषाओं को जोड़ने के लिए काम कर रहा है।




HINSMEER Hello i am Azaan

0 Komentar

एक टिप्पणी भेजें

Sarkari Naukri

Company Jobs